जम्मू कश्मीर में जून में भी School नही खुलेंगे।

जम्मू:   शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में शिक्षण संस्थानों का जून 2021 में भी बंद रहना तय है। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 मई तक बंद रखने के आदेश दिए थे। कोचिंग संस्थानों को बंद रखा गया है। अगले एक दो दिन में सरकार की तरफ से आदेश जारी होगा जिसमें शिक्षण संस्थानों को अगले महीने तीस जून तक बंद रखने के दिशा निर्देश दिए जाएंगे। यह तय है कि कोरोना के मौजूदा हालात में शिक्षण संस्थानों को नहीं खोला जा सकता है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस संबंध में जल्द ही उच्चस्तरीय बैठक करेंगे। जून जुलाई में वैसे भी शिक्षण संस्थानों में गर्मियों की छुट्टियां डाली जाती है। इस समय कालेजों व विश्वविद्यालयों की तरफ ऑनलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही है। सरकार ने जम्मू कश्मीर के सभी 20 जिलों में 31 मई तक कोरोना कर्फ्यू भी लागू किया है। अब जिला स्तर पर संबंधित डिप्टी कमिश्नर दुकानों को खोलने की अनुमति दे रहे है। यह कहना गलत नहीं होगा कि जम्मू कश्मीर धीरे धीरे अनलाॅक की तरफ बढ़ेगा लेकिन सतर्कता के साथ। अभी पूरी तरह से ढील नहीं दी जा सकती है क्योंकि कोरोना कर्फ्यू के अच्छे नतीजे सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी का सिलसिला जारी हुआ है। मौतों की संख्या भी कम हुई है।

अगले एक दो दिन में सरकार की तरफ से नए दिशा निर्देश जारी हो जाएंगे। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर शिक्षण संस्थानों को अभी दो तीन महीने तक खोलने जाने की संभावना नहीं है। दसवीं कक्षा की परीक्षा को सरकार ने पहले ही बीच में रद कर दिया है। पहले हुए पेपरों के आधार पर अन्य पेपरों का मूल्यांकन होगा और बोर्ड अब परीक्षा परिणाम की तरफ ध्यान दे रहा है। वहीं बारहवीं कक्षा की परीक्षा को जुलाई में करवाने जाने की संभावना है जिसका फैसला शिक्षा विभाग और जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन मिल कर लेंगे।