डीएम शोपियां ने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू की

 शोपियां, 10 सितंबर: उपराज्यपाल जम्मू-कश्मीर के निर्देशों के अनुसरण में, डिजिटल मोड के माध्यम से सेवा वितरण को बढ़ाने के लिए, जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) शोपियां, सचिन कुमार वैश्य ने आज यहां मिनी सचिवालय अरहामा के सम्मेलन हॉल में 7 ऑनलाइन सेवाओं का शुभारंभ किया।

इन ऑनलाइन सेवाओं में शोपियां जिले की सभी चार तहसीलों में चरित्र प्रमाण पत्र, आश्रित प्रमाण पत्र, कानूनी उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, ओबीसी / आरबीए / एएलसी प्रमाण पत्र और एससी / एसटी प्रमाण पत्र जारी करना शामिल है।

जिला शोपियां के निवासी अब इन सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और उन्हें डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। सेवा को एनआईसी के सर्विस प्लस ढांचे का उपयोग करके डिजाइन और विकसित किया गया है।

कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद डीएम ने कहा कि इन सेवाओं का लाभ व्यक्ति पोर्टल पर उठा सकते हैं, जहां उन्हें पंजीकरण करना होगा और फिर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित आवेदन पत्र भरना होगा। इसके अलावा, ईमेल अलर्ट के माध्यम से संचार किया जाएगा और उसके बाद आवेदक को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

पोर्टल आवेदक को किसी भी समय आवेदन की ऑनलाइन स्थिति की जांच करने और डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की सुविधा भी देता है।

पोर्टल को जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, एनआईसी शोपियां, इशफाक अहमद और उनकी टीम द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। पोर्टल समयबद्ध तरीके से प्रमाण पत्र जारी करने में पारदर्शिता और दक्षता में सुधार करेगा।

वैश्य ने इन 7 सेवाओं को कम समय में ऑनलाइन लाने के लिए जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, एनआईसी शोपियां और उनकी टीम के साथ-साथ एनआईसी की सर्विस प्लस टीम के प्रयासों की सराहना की।