दो और भारतीय समुद्र तटों को मिला प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन

 भारत में अब 10 ब्लू फ्लैग समुद्र तट हैं

दो और भारतीय समुद्र तटों को मिला प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय इको-लेबल “ब्लू फ्लैग” संसाधनों के समग्र प्रबंधन के माध्यम से प्राचीन तटीय और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा और संरक्षण के लिए भारत की प्रतिबद्धता की एक और मान्यता में, इस वर्ष 2 नए समुद्र तटों के लिए ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्रदान किया गया है। -तमिलनाडु में कोवलम और पुडुचेरी समुद्र तटों में ईडन।
डेनमार्क में पर्यावरण शिक्षा के लिए फाउंडेशन (एफईई) जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त इको-लेबल – ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्रदान करता है, ने 8 नामित समुद्र तटों शिवराजपुर-गुजरात, घोघला-दीव, कासरकोड और पदुबिद्री-कर्नाटक, कप्पड-केरल के लिए पुन: प्रमाणन भी दिया है। रुशिकोंडा- आंध्र प्रदेश, गोल्डन-ओडिशा और राधानगर- अंडमान और निकोबार, जिन्हें पिछले साल ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया था।
एक ट्विटर संदेश में इसकी घोषणा करते हुए, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, श्री भूपेंद्र यादव ने खुशी व्यक्त की और सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ और हरित भारत की दिशा में भारत की यात्रा में एक और मील का पत्थर है।
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भारत के तटीय क्षेत्रों के “सतत विकास” की खोज में एक अत्यधिक प्रशंसित और प्रमुख कार्यक्रम समुद्र तट पर्यावरण और सौंदर्यशास्त्र प्रबंधन सेवा (बीईएएमएस) शुरू किया जो आईसीजेडएम दृष्टिकोण के तहत पहलों में से एक है। MoEF&CC ने संसाधनों के समग्र प्रबंधन के माध्यम से प्राचीन तटीय और समुद्री पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा और संरक्षण के प्रमुख उद्देश्य के साथ, भारत के तटीय क्षेत्रों के सतत विकास के लिए कार्य किया है।
इसका उद्देश्य विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त और प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय इको-लेबल “ब्लू फ्लैग” प्राप्त करना था, जिसे अंतर्राष्ट्रीय जूरी द्वारा IUCN, UNWTO, UNEP, UNESCO आदि के सदस्यों को शामिल किया गया था। FEE डेनमार्क 33 के सख्त अनुपालन के लिए नियमित निगरानी और ऑडिट करता है। हर समय मानदंड। एक लहराता हुआ “ब्लू फ्लैग” इन 33 कड़े मानदंडों और समुद्र तट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए 100% अनुपालन का संकेत है।
बीईएएमएस कार्यक्रम का उद्देश्य तटीय जल में प्रदूषण को कम करना, समुद्र तट सुविधाओं के सतत विकास को बढ़ावा देना, तटीय पारिस्थितिक तंत्र और प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करना और स्थानीय अधिकारियों और हितधारकों को समुद्र तट पर जाने वालों के लिए स्वच्छता, स्वच्छता और सुरक्षा के उच्च मानकों को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए गंभीरता से चुनौती देना है। तटीय पर्यावरण और विनियमों के अनुसार। पिछले 3 वर्षों में, हमारे मंत्रालय ने इन 10 समुद्र तटों के पर्यावरण प्रबंधन में सराहनीय परिणाम प्राप्त किए हैं और उनमें से कुछ की गणना नीचे की गई है:
देशी वृक्षारोपण के साथ ९५,००० वर्गमीटर (लगभग) बालू के टीले की बहाली और पोषण।
पिछले 3 वर्षों में समुद्री कूड़े में 85% और समुद्री प्लास्टिक में 78% की कमी आई है।
750 टन समुद्री कूड़े का वैज्ञानिक और जिम्मेदार निपटान।
वैज्ञानिक माप प्रणाली के माध्यम से स्वच्छता स्तर में सुधार “सी” (खराब) से “ए ++ (बकाया)”
पुनर्चक्रण के माध्यम से नगर निगम के पानी की 1100 एमएल/वर्ष की बचत
नहाने के पानी की गुणवत्ता (भौतिक, रासायनिक और जैविक संदूषण) और स्वास्थ्य जोखिम निगरानी के नियमित परीक्षण पर 3 साल का डेटाबेस।
लगभग। समुद्र तटों में जिम्मेदार व्यवहार के लिए 1,25,000 समुद्र तट पर जाने वालों को शिक्षित किया जाता है
मनोरंजन गतिविधियों के लिए पर्यटकों की संख्या में लगभग वृद्धि। 80% आर्थिक विकास के लिए अग्रणी।
प्रदूषण उपशमन, सुरक्षा और सेवाओं के माध्यम से 500 मछुआरा परिवारों के लिए वैकल्पिक आजीविका के अवसर।
मंत्रालय के विजन एजेंडे के आगामी 5 वर्षों में अपनी आईसीजेडएम पहल के तहत 100 और समुद्र तटों को विकसित करने और वितरित करने के लिए मंत्रालय प्रतिबद्ध है।