पुराने गोवा में पुनर्निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन

 पुराने गोवा में पुनर्निर्मित हेलीपैड का उद्घाटन आज श्री जी किशन रेड्डी, केंद्रीय पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने किया।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्री श्रीपद नाइक और गोवा के उप मुख्यमंत्री श्री मनोहर अजगांवकर, गोवा सरकार और भारत सरकार के विधायक और वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि गोवा न केवल एक राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है, बल्कि एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय गंतव्य भी है। मंत्री ने इज़राइल सेना के साथ अपने अनुभवों का हवाला देते हुए कहा कि कैसे अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण के बाद, इज़राइल सेना के सैनिक गोवा को अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सामर्थ्य के कारण अपने पसंदीदा गंतव्य के रूप में चुनते हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि पर्यटन क्षेत्र एक महत्वपूर्ण रोजगार उत्पादक है और केंद्र सरकार गोवा में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए सभी समर्थन दे रही है जिससे अधिक रोजगार पैदा हो रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह भी पुष्टि की कि गोवा मुक्ति के इस साठवें वर्ष में, मंत्रालय पर्यटन और संस्कृति गोवा को पर्याप्त धन मुहैया कराएगी और अंतरराष्ट्रीय मानचित्र में गोवा को शीर्ष पर्यटन स्थल बनाएगी। मंत्री ने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से यह संदेश भी दिया कि केंद्र सरकार हमेशा गोवा के नागरिकों के साथ है। गोवा के मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत ने कहा कि हेलीपैड को 5 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्निर्मित किया गया है और इसे सरकारी और निजी क्षेत्र के लिए अच्छे उपयोग में लाया जाएगा। राज्य में पर्यटन को बढ़ाने पर ध्यान दिया जा रहा है।

हेलीपैड को स्वदेश दर्शन तटीय सर्किट थीम के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। स्वदेश दर्शन योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा थीम आधारित पर्यटन सर्किट के एकीकृत विकास के लिए शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य देश में थीम आधारित पर्यटन परिपथों का एकीकृत विकास करना है। इस योजना की परिकल्पना भारत सरकार की अन्य योजनाओं जैसे स्वच्छ भारत अभियान, स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया आदि के साथ तालमेल बिठाने के लिए की गई है। पर्यटन को अपनी क्षमता का एहसास करने के लिए सक्षम करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों।