जम्मू और कश्मीर, लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत

 श्रीनगर, 11 सितंबर: जम्मू-कश्मीर कानूनी सेवा प्राधिकरण और लद्दाख कानूनी सेवा प्राधिकरण, न्यायमूर्ति पंकज मिथल, मुख्य न्यायाधीश, जम्मू-कश्मीर के उच्च न्यायालय और संरक्षक-इन-चीफ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख कानूनी सेवा प्राधिकरण के नेतृत्व में और न्यायमूर्ति अली मोहम्मद के मार्गदर्शन में माग्रे, कार्यकारी अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर कानूनी सेवा प्राधिकरण और न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर, कार्यकारी अध्यक्ष, लद्दाख कानूनी सेवा प्राधिकरण ने आज जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया।

एमएसीटी, वैवाहिक, एनआई अधिनियम के तहत चेक बाउंस मामलों, धन वसूली मामलों आदि जैसे मामलों में पार्टियों के बीच अधिकतम प्रतिक्रिया और निपटान करने के लिए, पूर्व-लोक अदालत की बैठकें या पूर्व-परामर्श सत्र आयोजित करने की सलाह दी गई थी (या तो वीडियो या टेली-कॉन्फ्रेंसिंग या सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सोशल डिस्टेंसिंग) राष्ट्रीय लोक अदालत की तारीख से काफी पहले ताकि पार्टियों को विरोधी पार्टियों के साथ बातचीत/बातचीत करने का एक या एक से अधिक मौका मिल सके।

इसके अलावा, वैकल्पिक विवाद समाधान के लिए लोक अदालत के महत्व के बारे में कानूनी सेवा प्राधिकरणों / समितियों, पैनल वकीलों और पीएलवी के अधिकारियों को जागरूक करने के लिए वेबिनार का आयोजन किया गया।

जम्मू-कश्मीर कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति अली मोहम्मद माग्रे ने बडगाम में राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन किया। इसके बाद, कार्यकारी अध्यक्ष ने न्यायमूर्ति विनोद चटर्जी कौल के साथ पुलवामा और अनंतनाग का दौरा किया और इस उद्देश्य के लिए गठित पीठों में चल रही कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। उच्च न्यायालय के जम्मू विंग में, राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन उच्च न्यायालय कानूनी सेवा समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान ने किया।

जिलों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न न्यायालयों में दिन भर चलने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में 137 पीठों द्वारा उठाए गए कुल 103905 मामलों में से 79176 मामलों का निपटारा किया गया और रु। 1,08,49,68,507/- को दीवानी, फौजदारी, श्रम विवाद, बिजली और पानी के बिलों के मामलों, भूमि अधिग्रहण, पारिवारिक मामलों, चेक अनादर और बैंक वसूली मामलों में मुआवजे/निपटान राशि के रूप में प्रदान किया गया। इसी तरह लद्दाख में कुल ५५३ मामलों को ९ पीठों द्वारा लिया गया और ३९२ मामलों का निपटारा किया गया और रु. 2,61,08,552/- को दीवानी, फौजदारी, श्रम विवाद, बिजली और पानी के बिल मामलों, भूमि अधिग्रहण, पारिवारिक मामलों, चेक अनादर और बैंक वसूली मामलों में मुआवजा/निपटान राशि के रूप में प्रदान किया गया।

न्यायमूर्ति अली मोहम्मद माग्रे के निर्देशानुसार इस राष्ट्रीय लोक अदालत में मुख्य फोकस दुर्गम क्षेत्रों के लोगों के मामलों पर था।

लोक अदालत से पहले, कार्यकारी अध्यक्ष ने डीएलएसए के सभी अध्यक्षों और सचिवों के साथ कुछ वीडियो कॉन्फ्रेंस की और समाज के इस कमजोर वर्ग के मामलों की पहचान करने और उन्हें निपटाने पर जोर दिया। राष्ट्रीय लोक अदालत में निपटाए गए 79176 प्रकरणों में से दुर्गम क्षेत्रों के 6507 प्रकरणों का भी निराकरण किया गया।

एमके शर्मा, सदस्य सचिव, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख कानूनी सेवा प्राधिकरण ने न्यायिक अधिकारियों, सचिवों डीएलएसए, अधिवक्ताओं, बीमा कंपनियों और बैंकों के प्रतिनिधियों, अदालतों और कानूनी सेवा संस्थानों के कर्मचारियों और वादियों सहित सभी प्रतिभागियों को उनके निपटान में व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए धन्यवाद दिया। इतनी बड़ी संख्या में मामले