उपराज्यपाल ने NAAC की “केंद्र शासित प्रदेशों-जम्मू कश्मीर और लद्दाख की प्रत्यायन रिपोर्ट का विश्लेषण” जारी किया

 उपराज्यपाल ने NAAC की “केंद्र शासित प्रदेशों-जम्मू कश्मीर और लद्दाख की प्रत्यायन रिपोर्ट का विश्लेषण” जारी किया

प्रकाशन हमारे शिक्षाविदों, कुलपतियों, प्रोफेसरों और छात्रों के लिए एक बुद्धिमान सहायक के रूप में काम करेगा: एलजी

एलजी का कहना है कि भविष्य उन छात्रों और शिक्षकों का है जो अपनी पूरी क्षमता का एहसास कर सकते हैं और तेजी से बदलती आवश्यकताओं के अनुकूल हो सकते हैं

हम सीखने और नवाचार के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए आवश्यक कौशल सेट तैयार करने के लिए अपनी शैक्षिक प्रणाली में लगातार सुधार कर रहे हैं: उपराज्यपाल

हमारा उद्देश्य उद्यमशीलता की सोच विकसित करने के लिए युवाओं को तकनीकी और सामाजिक कौशल के साथ सशक्त बनाना है; उन्हें जम्मू कश्मीर को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान देने में सक्षम बनाना: एलजी


श्रीनगर, 11 सितंबर: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज SKICC में राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा ‘केंद्र शासित प्रदेशों-जम्मू कश्मीर और लद्दाख की प्रत्यायन रिपोर्ट का विश्लेषण’ जारी किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने मूल्यांकन और प्रत्यायन प्रक्रिया को विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बताया।

उन्होंने कहा कि यह प्रकाशन हमारे शिक्षाविदों, कुलपतियों, प्रोफेसरों और छात्रों के लिए एक बुद्धिमान सहायक के रूप में काम करेगा।

तेजी से बदलती शिक्षा प्रणाली और बदलते बाजार की गतिशीलता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नए सुधारों को पेश करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय और कॉलेजों में अपार शक्ति है और पाठ्यक्रम में एक छोटा सा बदलाव सामाजिक- पर एक निर्णायक प्रभाव डाल सकता है। आर्थिक माहौल।

“भविष्य उन छात्रों और शिक्षकों का है जो अपनी पूरी क्षमता का एहसास कर सकते हैं और तेजी से बदलती आवश्यकताओं के अनुकूल हो सकते हैं”, उपराज्यपाल ने कहा।

जैसे-जैसे हम एक ऐसे युग की ओर बढ़ रहे हैं जिसमें ज्ञान अर्थव्यवस्था का प्रभुत्व होगा, हमारी सबसे बड़ी संपत्ति मानव पूंजी होगी, जो प्रतिभा, कौशल और रचनात्मकता का संयोजन है।

उपराज्यपाल ने कहा कि हम विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पाठ्यक्रमों में लगातार सुधार करने के प्रयास कर रहे हैं, जिसमें सीखने और नवाचार के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए छात्रों की प्रतिक्रिया शामिल है।

हमारा उद्देश्य उद्यमशीलता की सोच विकसित करने के लिए प्रत्येक छात्र को तकनीकी और सामाजिक कौशल के साथ सशक्त बनाना है। उपराज्यपाल ने कहा कि यूटी सरकार आवश्यक कौशल सेट तैयार करने के लिए नए उपकरणों के साथ शैक्षिक प्रणाली में लगातार सुधार कर रही है।

साथ ही, ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड के माध्यम से महत्वपूर्ण सोच और जीवन भर सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि हमारे युवा जम्मू कश्मीर को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दे सकें।

विश्लेषण में किए गए कुछ महत्वपूर्ण अवलोकनों की ओर इशारा करते हुए, उपराज्यपाल ने छात्र-प्रतिक्रिया तंत्र में सुधार करने और एक व्यवस्थित और वैज्ञानिक रूप से विश्लेषण प्रणाली को स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि इस फीडबैक सिस्टम को रचनात्मक, सार्वजनिक भागीदारी और समाज में योगदान के रूप में लागू करने की जरूरत है ताकि छात्र में कौशल और मूल्यों का मिश्रण पैदा हो सके।

उपराज्यपाल ने आधुनिक शिक्षा प्रणाली के विभिन्न पहलुओं पर विशेष ध्यान देने पर जोर दिया, जिसमें अंतःविषय और अल्पकालिक पाठ्यक्रम शुरू करना शामिल है; युवाओं को बहु-कुशल मानव पूंजी के रूप में विकसित करने के लिए अकादमिक-उद्योग संपर्क को मजबूत करने और कौशल सेट के निरंतर उन्नयन के अलावा छात्र-विविधता, अनुसंधान और नवाचार, छात्र सलाह को बढ़ावा देना।

उपराज्यपाल ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की मान्यता और पुन: मान्यता के लिए भी सलाह दी। आज के मानक के अनुसार पाठ्यक्रम, शिक्षण-शिक्षण और मूल्यांकन, अनुसंधान, बुनियादी ढांचे और सीखने के संसाधन, छात्र समर्थन, शासन, नेतृत्व और प्रबंधन, नवीन और सर्वोत्तम प्रथाओं सहित मानदंड उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए गहन विश्लेषण करने के लिए आवश्यक हैं और उन्होंने कहा कि उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानें और आगे सुधार करें।

इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने कश्मीर विश्वविद्यालय और जम्मू विश्वविद्यालय के अधिकारियों, संकाय सदस्यों और छात्रों को ए प्लस ग्रेड हासिल करने के लिए बधाई दी।

उन्होंने एनआईआरएफ और इस तरह के अन्य रैंकिंग ढांचे में अपनी स्थिति में सुधार के लिए जम्मू-कश्मीर के विश्वविद्यालयों की ओर से प्रयासों को दोगुना करने का आह्वान किया।

प्रो. मेहराज-उद-दीन मीर, कुलपति, कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय ने स्वागत भाषण दिया और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए विश्वविद्यालय द्वारा किए गए उपायों पर प्रकाश डाला।

नैक के निदेशक प्रो. एस.सी शर्मा ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से इस अवसर पर अपने विचार साझा किए।

इस बीच, नैक के सलाहकार प्रो. अमिय कुमार रथ और अकादमिक विशेषज्ञ डॉ. एस. श्रीकानाता स्वामी ने विश्लेषण रिपोर्ट में जम्मू-कश्मीर की विशिष्ट सिफारिशों और टिप्पणियों पर बात की। डॉ. वहीदुल हसन, वरिष्ठ संचार एवं प्रकाशन अधिकारी, नैक ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

श्री। पांडुरंग के पोल, संभागीय आयुक्त, कश्मीर; विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति; वरिष्ठ सरकारी अधिकारी; इस अवसर पर विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के एचओडी और डीन उपस्थित थे।

SOURCE:-  jk Department Information & Public Relations