कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय) और अधिकारी स्केल- I, II और III के लिए आईबीपीएस आरआरबी भर्ती 2021 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में 10,000+ से अधिक रिक्तियों को भरने के लिए। www.ibps.in/crp-rrb-x पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें, आईबीपीएस आरआरबी 10 के ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की अंतिम तिथि 28 जून 2021 है। 



आयु सीमा: (1 जून 2021 तक)

✔️ अधिकारी स्केल- III (वरिष्ठ प्रबंधक) के लिए: 21 वर्ष से अधिक – 40 वर्ष से कम यानी उम्मीदवारों का जन्म 03.06.1981 से पहले और 31.05.2000 के बाद का नहीं होना चाहिए (दोनों तिथियां शामिल हैं)
✔️ अधिकारी स्केल- II (प्रबंधक) के लिए: 21 वर्ष से अधिक – 32 वर्ष से कम यानी उम्मीदवारों का जन्म 03.06.1989 से पहले और 31.05.2000 के बाद का नहीं होना चाहिए (दोनों तिथियां सम्मिलित)
✔️ ऑफिसर स्केल- I (सहायक प्रबंधक) के लिए: 18 वर्ष से अधिक – 30 वर्ष से कम यानी उम्मीदवारों का जन्म 03.06.1991 से पहले और बाद में 31.05.2003 (दोनों तिथियों सहित) के बाद नहीं होना चाहिए था।
✔️ कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय) के लिए: 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच यानी उम्मीदवारों का जन्म 02.06.1993 से पहले और 01.06.2003 के बाद का नहीं होना चाहिए (दोनों तिथियां सम्मिलित)
✔️ ऊपरी आयु में छूट: एससी / एसटी के लिए 05 वर्ष, ओबीसी के लिए 03 वर्ष, पीडब्ल्यूडी के लिए + 10 वर्ष।



शैक्षिक योग्यता और अनुभव: (28 जून 2021 तक)

✔️ कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय):

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।
(२) आवश्यक – भाग लेने वाले आरआरबी द्वारा निर्धारित स्थानीय भाषा में प्रवीणता।
(३) वांछनीय – कंप्यूटर का कार्यसाधक ज्ञान।

✔️ अधिकारी स्केल- I:

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, मछली पालन, कृषि विपणन और सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कानून, अर्थशास्त्र और लेखा में डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी;
(२) भाग लेने वाले आरआरबी द्वारा निर्धारित स्थानीय भाषा में प्रवीणता।
(३) कंप्यूटर ज्ञान या जागरूकता एक अतिरिक्त योग्यता होगी।

✔️ अधिकारी स्केल- II (सामान्य बैंकिंग अधिकारी):

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम ५०% अंकों के साथ। बैंकिंग, वित्त, विपणन, कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, मछली पालन, कृषि विपणन और सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कानून, अर्थशास्त्र और लेखा में डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।
(२) बैंक या वित्तीय संस्थान में एक अधिकारी के रूप में दो साल।

✔️ अधिकारी स्केल- II (सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी):

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स / संचार / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी या इसके समकक्ष न्यूनतम ५०% अंकों के साथ डिग्री।
(२) वांछनीय – एएसपी, पीएचपी, सी ++, जावा, वीबी, वीसी, ओसीपी आदि में प्रमाण पत्र।
(३) संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव।

✔️ अधिकारी स्केल- II (चार्टर्ड अकाउंटेंट):

(1) इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया से सर्टिफाइड एसोसिएट (CA)।
(२) चार्टर्ड एकाउंटेंट के रूप में एक वर्ष का अनुभव।

✔️ अधिकारी स्केल- II (कानून अधिकारी):

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम ५०% अंकों के साथ।
(२) अधिवक्ता के रूप में दो साल या बैंकों या वित्तीय संस्थानों में दो साल से कम की अवधि के लिए कानून अधिकारी के रूप में काम किया हो।

✔️ अधिकारी स्केल- II (ट्रेजरी मैनेजर):

(१) इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से सर्टिफाइड एसोसिएट (सीए) या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से फाइनेंस में एमबीए।
(२) संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव।

✔️ अधिकारी स्केल- II (विपणन अधिकारी):

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मार्केटिंग में एमबीए।
(२) संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव।

✔️ अधिकारी स्केल- II (कृषि अधिकारी):

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि / बागवानी / डेयरी / पशुपालन / वानिकी / पशु चिकित्सा विज्ञान / कृषि इंजीनियरिंग / मछली पालन में डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम ५०% अंकों के साथ।
(२) संबंधित क्षेत्र में दो साल का अनुभव।

✔️ अधिकारी स्केल- III:

(१) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री या इसके समकक्ष न्यूनतम ५०% अंकों के साथ। बैंकिंग, वित्त, विपणन, कृषि, बागवानी, वानिकी, पशुपालन, पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि इंजीनियरिंग, मछली पालन, कृषि विपणन और सहकारिता, सूचना प्रौद्योगिकी, प्रबंधन, कानून, अर्थशास्त्र में डिग्री / डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। और लेखा।
(२) बैंक या वित्तीय संस्थानों में एक अधिकारी के रूप में न्यूनतम ५ वर्ष का अनुभव।

आवेदन शुल्क: सूचना शुल्क के साथ शुल्क नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड आदि का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए।


✔️ ओबीसी, सामान्य (यूआर) और अन्य उम्मीदवारों के लिए: ₹ 850/-
✔️ एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / ईएक्सएसएम उम्मीदवारों के लिए: ₹ 175 / – (केवल सूचना शुल्क)

चयन प्रक्रिया: आरआरबी सामान्य लिखित परीक्षा (सीडब्ल्यूई) (ऑनलाइन परीक्षा) और साक्षात्कार। सीडब्ल्यूई-आरआरबी-एक्स के लिए परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बाद में प्रत्येक राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में नामित नोडल क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की मदद से आयोजित होने वाले साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा और उचित प्राधिकारी के परामर्श से आईबीपीएस द्वारा समन्वयित किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें
योग्य और इच्छुक स्नातक भारतीय नागरिक आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 08/06/2021 से 28/06/2021 तक 23:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन करें।
चयन प्रक्रिया तक उम्मीदवारों के पास आईबीपीएस आरआरबी 2021 को लागू करने के लिए एक वैध ईमेल आईडी है। सभी आवेदकों को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि आरआरबी-सीडब्ल्यूई-एक्स के लिए आवेदन में आधार संख्या या आधार नामांकन संख्या प्रदान करना वैकल्पिक है।


   

अभी ऑनलाइन आवेदन करें