EPFO ने जुलाई में जोड़े 14.65 लाख ग्राहक, जून के मुकाबले 31.28 फीसदी की बढ़ोतरी

 20 सितंबर, 2021 को प्रकाशित ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल डेटा से पता चलता है कि ईपीएफओ ने जुलाई, 2021 के दौरान लगभग 14.65 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े हैं। डेटा पिछले चार महीनों के लिए शुद्ध पेरोल परिवर्धन में बढ़ती प्रवृत्ति को उजागर करता है। जुलाई 2021 के महीने के लिए, शुद्ध ग्राहक जोड़ जून 2021 के पिछले महीने की तुलना में 31.28% बढ़ गया है, जब कुल जोड़ 11.16 लाख थे।

कुल 14.65 लाख शुद्ध ग्राहकों में से लगभग 9.02 लाख नए सदस्य पहली बार ईपीएफओ के सामाजिक सुरक्षा दायरे में आए हैं। लगभग 5.63 लाख शुद्ध ग्राहक ईपीएफओ द्वारा कवर किए गए प्रतिष्ठानों के भीतर नौकरी बदलकर ईपीएफओ से बाहर निकल गए, लेकिन ईपीएफओ में फिर से शामिल हो गए। इससे पता चलता है कि अधिकांश ग्राहकों ने अंतिम निकासी के लिए आवेदन करने के बजाय अपने पिछले संचय को पिछली नौकरी से वर्तमान पीएफ खाते में स्थानांतरित करके ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता जारी रखने का विकल्प चुना।

डेटा यह भी दर्शाता है कि जुलाई 2021 के दौरान, पहली बार EPFO ​​में शामिल होने वाले सदस्यों की संख्या में 6% की वृद्धि हुई है, जो सदस्य फिर से शामिल हुए हैं, उनमें लगभग 9% की वृद्धि हुई है, जबकि बाहर निकलने वाले सदस्यों की संख्या में पिछले की तुलना में 36.84% की कमी आई है। महीना।

पेरोल डेटा की आयु-वार तुलना से पता चलता है कि जुलाई, 2021 के महीने के दौरान 22-25 वर्ष के आयु वर्ग ने 3.88 लाख अतिरिक्त के साथ सबसे अधिक शुद्ध नामांकन दर्ज किया है। इसके बाद 18-21 आयु वर्ग के साथ लगभग 3.27 लाख शुद्ध नामांकन। यह इंगित करता है कि कई पहली बार नौकरी चाहने वाले बड़ी संख्या में संगठित क्षेत्र के कार्यबल में शामिल हो रहे हैं और जुलाई, 2021 में कुल शुद्ध ग्राहक परिवर्धन में लगभग 48.82% का योगदान दिया है।

पेरोल के आंकड़ों की राज्य-वार तुलना इस बात पर प्रकाश डालती है कि महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्यों में शामिल प्रतिष्ठान महीने के दौरान लगभग 9.17 लाख ग्राहकों को जोड़कर सबसे आगे हैं, जो कि कुल शुद्ध पेरोल जोड़ का लगभग 62.62% है। सभी आयु समूह।

लिंग-वार विश्लेषण इंगित करता है कि माह के दौरान कुल निवल ग्राहक वृद्धि में महिला नामांकन का हिस्सा लगभग 20.56% है। जून, 2021 में 2.18 लाख की तुलना में जुलाई 2021 के दौरान महिला ग्राहकों की कुल संख्या बढ़कर 3.01 लाख हो गई। यह मुख्य रूप से महीने के दौरान कम महिला सदस्य बाहर निकलने और अधिक नए शामिल होने के कारण है।

उद्योग-वार पेरोल डेटा इंगित करता है कि ‘विशेषज्ञ सेवाएं’ श्रेणी (जनशक्ति एजेंसियों, निजी सुरक्षा एजेंसियों और छोटे ठेकेदारों आदि से मिलकर) महीने के दौरान कुल ग्राहक वृद्धि का 41.62% है। इसके अलावा, व्यापार-वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, इंजीनियरिंग उत्पादों, भवन और निर्माण, कपड़ा, परिधान निर्माण, अस्पतालों और वित्तपोषण प्रतिष्ठानों जैसे उद्योगों में शुद्ध वेतन वृद्धि में वृद्धि देखी गई है।

पेरोल डेटा अनंतिम है क्योंकि डेटा निर्माण एक सतत अभ्यास है, क्योंकि कर्मचारी रिकॉर्ड का अद्यतन एक सतत प्रक्रिया है। पिछला डेटा इसलिए हर महीने अपडेट किया जाता है। मई, 2018 से ईपीएफओ सितंबर 2017 से आगे की अवधि को कवर करते हुए पेरोल डेटा जारी कर रहा है।

ईपीएफओ सदस्यों को उनकी सेवानिवृत्ति पर भविष्य निधि, पेंशन लाभ और सदस्य की असामयिक मृत्यु के मामले में उनके परिवारों को पारिवारिक पेंशन और बीमा लाभ प्रदान करता है। ईपीएफओ देश का प्रमुख संगठन है जो ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 की क़ानून के तहत शामिल संगठित / अर्ध-संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।