क्या आप जानते हैं, डॉ जितेंद्र सिंह PMO ऑफ इंडिया के Early life के बारे में, पढ़ें पूरी खबर

आइए जानते हैं, डॉ जितेंद्र सिंह PMO ऑफ इंडिया के Early  लाइफ के बारे में।
वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्य प्रवक्ता थे। उन्होंने 16वीं लोकसभा और 17वीं लोकसभा के लिए भारतीय आम चुनाव, 2014 और 2019 में उधमपुर सीट जीती।
वह मधुमेह और एंडोक्रिनोलॉजी के प्रोफेसर, एक सलाहकार, नैदानिक व्यवसायी, आठ पुस्तकों के लेखक और एक अखबार के स्तंभकार थे। वह भारत में मधुमेह के अध्ययन के लिए राष्ट्रीय वैज्ञानिक समिति मधुमेह और अनुसंधान सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष हैं।
सिंह का जन्म 6 नवंबर 1956 को जम्मू और कश्मीर राज्य के जम्मू में एक डोगरा परिवार में राजिंदर सिंह और शांति देवी के घर हुआ था। उनका परिवार डोडा जिले के मरमत इलाके का रहने वाला है. जितेंद्र तीन भाइयों में सबसे बड़े हैं। उनके 10 साल के छोटे भाई देवेंद्र सिंह राणा भी एक राजनेता हैं और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के हैं।
सिंह ने एम.बी.बी.एस. 1978 में स्टेनली मेडिकल कॉलेज, चेन्नई से डिग्री और 1984 में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, जम्मू से एम.डी. पूरा किया।
16 अप्रैल 1982 को सिंह ने मंजू सिंह से शादी की। उनके दो बेटे हैं।
डॉक्टर होने के अलावा सिंह ने एक अखबार के स्तंभकार के रूप में भी काम किया है। शुरुआत में उन्होंने कश्मीर टाइम्स के लिए लिखा। हालांकि, वह इस बात से नाखुश थे कि अखबार ने कश्मीर से जुड़ी घटनाओं को कैसे कवर किया। इसके बाद, उन्होंने डेली एक्सेलसियर का रुख किया, जो जम्मू और कश्मीर का सबसे बड़ा परिचालित समाचार पत्र है। उनका साप्ताहिक कॉलम ‘टेल्स ऑफ ट्रैवेस्टी’ 2014 में लोकसभा के लिए उनके चुनाव तक अखबार के संपादकीय खंड में छपता था।
2008 में, सिंह को श्री अमरनाथजी संघर्ष समिति का प्रवक्ता नियुक्त किया गया, जो अमरनाथ भूमि हस्तांतरण विवाद के दौरान दक्षिणपंथी दलों का एक छाता संगठन था। संगठन के साथ अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने 2012 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के लिए जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एंडोक्रिनोलॉजी के प्रोफेसर के रूप में समय से पहले सेवानिवृत्ति ले ली। हालांकि, पार्टी ने उन्हें 2009 के भारतीय आम चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाने से इनकार कर दिया।
मार्च 2014 में, पार्टी ने घोषणा की कि सिंह अपने मूल जम्मू में उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से आगामी आम चुनाव लड़ेंगे। उनके प्राथमिक प्रतिद्वंद्वी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के गुलाम नबी आजाद थे जो राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे। आजाद को 60,976 मतों के अंतर से हराकर सिंह लोकसभा के लिए चुने गए। सिंह को 487,369 वोट मिले थे जबकि आजाद को 426,393 वोट मिले थे।
27 मई 2014 को, सिंह को प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था। वह विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी बने।
मार्च 2019 में, पार्टी ने आगामी आम चुनाव के लिए सिंह को उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र से अपने उम्मीदवार के रूप में फिर से नामित किया। उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के विक्रमादित्य सिंह थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी द्वारा समर्थित थे। वह पूर्व रियासत के अंतिम सम्राट हरि सिंह के पोते भी हैं। जितेंद्र सिंह ने अपने “विकास रिपोर्ट कार्ड” पर चुनाव लड़ा। उनके लिए उल्लेखनीय प्रचारकों में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राम माधव और क्रिकेटर गौतम गंभीर शामिल थे। विक्रमादित्य सिंह को लगभग 350,000 मतों से हराकर जितेंद्र सिंह लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। जितेंद्र सिंह को उनके प्रतिद्वंद्वी के 3,66,123 वोटों की तुलना में 7,15,406 वोट मिले थे।