भारतीय तटरक्षक बल Recruitment 2021, नविक यंत्री 10वीं पास और 12वीं पास, ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

भारतीय तटरक्षक संघ-  के सशस्त्र बल, भारतीय तटरक्षक बल में नाविक (सामान्य ड्यूटी), नाविक (घरेलू शाखा) और यंत्रिक के पद पर भर्ती के लिए पुरुष भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। भारतीय तटरक्षक यन्त्रिक नविक 2021 ऑनलाइन पंजीकरण 2 जुलाई 2021 से 16 जुलाई 2021 तक शुरू होगा।

परीक्षा शुल्क: नोटिफिकेशन के हिसाब से होगी।

PAY SCALE DETAILS
✔️ नविक (सामान्य ड्यूटी): ₹ 21700/- का मूल वेतन (वेतन स्तर -3) प्लस महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते मौजूदा नियमों के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति / पोस्टिंग के स्थान के आधार पर।
✔️ नविक (घरेलू शाखा): नविक (डीबी) के लिए मूल वेतनमान ₹ 21700 / – (वेतन स्तर -3) है, साथ ही महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते जो प्रचलित विनियमन के अनुसार ड्यूटी की प्रकृति / पोस्टिंग के स्थान पर आधारित हैं।
✔️ यन्त्रिक: मूल वेतन ₹ 29200/- (वेतन स्तर-5)। इसके अलावा, आपको मौजूदा विनियमों के अनुसार यन्त्रिक वेतन @ 6200/- प्लस महंगाई भत्ता और ड्यूटी की प्रकृति/तैनाती के स्थान के आधार पर अन्य भत्तों का भुगतान किया जाएगा।
आवेदन कैसे करें: 
आवेदन केवल ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन पंजीकरण 2 जुलाई 2021 से जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16/07/2021 से 18:00 बजे तक है। उम्मीदवारों को कम से कम 30 जून 2022 तक ई-मेल और मोबाइल नंबर की वैधता सुनिश्चित करनी है। किसी भी प्रश्न के लिए [email protected] और टेलीफोन नंबर पर ईमेल करें। 020-25503108 / 020-25503109।
कुल वैकेंसीयों की जानकारी

पद का नाम.                             कुल रिक्तियां
नविक (सामान्य ड्यूटी.                 260
नविक (घरेलू शाखा).                      50
यंत्रिक (यांत्रिक).                             20
यंत्रिक (विद्युत).                               13
यंत्रिक (इलेक्ट्रॉनिक्स).                     07
आयु सीमा:
✔️ न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष।
✔️ नविक (जीडी) और यंत्रिक के लिए: 01 अप्रैल 2000 से 31 जनवरी 2004 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।
✔️ नविक (डीबी) के लिए: 01 अप्रैल 2000 से 31 मार्च 2004 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित)।
✔️ अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए 5 वर्ष की ऊपरी आयु में छूट और ओबीसी (गैर-मलाईदार) उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट केवल तभी लागू होती है जब पद उनके लिए आरक्षित हों।
वेतनमान और अन्य लाभ:
भारतीय तटरक्षक में शामिल होने पर, आपको प्रचलित विनियमों के अनुसार मूल वेतन ₹ 21700/- (वेतन स्तर-3) प्लस महंगाई भत्ता और ड्यूटी की प्रकृति/तैनाती के स्थान के आधार पर अन्य भत्तों में रखा जाएगा।
शैक्षिक योग्यता:
✔️ नविक (जनरल ड्यूटी): काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित और भौतिकी के साथ 10 + 2 उत्तीर्ण।
✔️ नविक (घरेलू शाखा): बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण।
✔️ यन्त्रिक: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा अनुमोदित इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार (रेडियो / पावर) इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
चिकित्सा मानक:
✔️ प्रवेश पर नामांकित कर्मियों के लिए लागू वर्तमान नियमों में निर्धारित चिकित्सा मानक के अनुसार अधिकृत सैन्य डॉक्टरों द्वारा चिकित्सा परीक्षा आयोजित की जाएगी।
✔️ ऊंचाई: न्यूनतम ऊंचाई 157 सेमी है। पहाड़ी क्षेत्रों और आदिवासी क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई में कमी केंद्र सरकार के अनुसार होगी। आदेश।
✔️ छाती: अच्छी तरह से आनुपातिक होना चाहिए। न्यूनतम विस्तार 5 सेमी.
✔️ वजन: ऊंचाई और उम्र के अनुपात में +10 प्रतिशत स्वीकार्य।
✔️ श्रवण: सामान्य।
✔️ दृश्य मानक: 6/36 (बेहतर आँख) और 6/36 (बदतर आँख)।
✔️ टैटू: शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थायी टैटू की अनुमति नहीं है।
चयन प्रक्रिया:
✔️ स्टेज I: कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा
✔️ चरण II: शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन, असंगत प्रदर्शन करने वालों का पुनर्मूल्यांकन, प्रारंभिक चिकित्सा परीक्षा
✔️ चरण III: दस्तावेज़ सत्यापन, आईएनएस चिल्का में अंतिम चिकित्सा
✔️ चरण IV: उम्मीदवारों को सभी मूल दस्तावेज जमा करने हैं और सभी मूल दस्तावेजों का सत्यापन बोर्ड/विश्वविद्यालयों/राज्य सरकार के माध्यम से भारतीय तटरक्षक बल द्वारा किया जाएगा।