अगर आपके भी बैंक खाते से डेबिट हुए हैं 330 रुपए तो घबराएं नहीं ,इस खबर को जरूर पढ़ें

कई बचत खाताधारकों ने हाल ही में अपने बैंक स्टेटमेंट में 330 रुपये की डेबिट एंट्री देखी होगी या उन्हें अपने बचत खाते में से 330 रुपये कटने का मैसेज बैंक द्वारा मिला होगा। जिन लोगों ने अपना पंजीयन भारत सरकार की इंश्योरेंस स्कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) में करवाया हुआ है, उनके बैंक खाते से यह राशि कट रही है। हर साल एक जून को पीएमजेजेबीवाई योजना के नवीनीकरण की तारीख होती है। ग्राहकों को निरंतर इस योजना का लाभ मिलता रहे, इसके लिए बैंक मई महीने में कभी भी इसका प्रीमियम काट लेते हैं।

जानिए क्या है PMJJBY

सरकार समर्थित प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक साल की जीवन बीमा योजना है। इस योजना को करीब छह साल पहले लॉन्च किया गया था। इस योजना में बीमित व्यक्ति की किसी भी कारण से मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये की राशि मिलती है।

इस तरह मिलेगा क्‍लेम


Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana में बीमाधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी क्लेम फॉर्म मृत्यु प्रमाण-पत्र (डेथ सर्टिफिकेट) के साथ भरकर उस बैंक से क्‍लेम ले सकता है, जहां बैंक खाता है। इस पर नॉमिनी को जरूरी कार्रवाई के बाद खाते में 2 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।